कम समय में आई बीपीएस आरआरबी बैंक परीक्षा की तैयारी कैसे करें ? महत्वपूर्ण टिप्स- जानिए डॉ. ऋतु जोशी से

0
154

बैंकों द्वारा समय-समय पर पीओ के पद के लिए बड़ी संख्या में भर्तियां निकलती रहती हैं। इस क्षेत्र में अच्‍छा करियर ऑप्‍शन  होने के कारण युवाओं में इसके प्रति आकर्षण बढ़ता जा रहा है। अनुभव और कार्यकुशलता से युवा बैंक पीओ से शीर्ष प्रबंधन तक पहुँच  सकते हैं। इसलिए कई युवा बैंक पीओ के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं, पर मार्गदर्शन और सही जानकारी के अभाव में वे इस परीक्षा में शामिल नहीं हो पाते। आइए जानतें हैं कि क्या है यह परीक्षा और कैसे करें इसकी  तैयारी ?

आईबीपीएस एक बहुत ही लोकप्रिय बैंक परीक्षा है। हर साल लगभग दस लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स इस परीक्षा के लिए अप्लाई करते है आईबीपीएस विभाग विभिन्न प्रकार के पदों के लिये भर्तिया निकालता रहता है। अधिकांश उम्मीदवारों को इस परीक्षा का ज्ञान नहीं होता है वे सीधे ही आईबीपीएस बैंक परीक्षा के लिए तैयारी करने  लग जाते है। आईबीपीएस परीक्षा की तैयारी का सबसे पहला नियम तो यह है की आपको इस परीक्षा के बारे में सम्पूर्ण जानकारी होना आवश्यक है। तभी आप यह निर्णय कर सकेंगे  कि  परीक्षा की तैयारी कैसे और कहाँ से शुरू करनी है।

आईबीपीएस परीक्षा क्या है? 

बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (Institute of Banking Personnel Selection) को  हम  “IBPS” के नाम से जानते है। आईबीपीएस विभाग इसमें हिस्सा लेने वाले बैंकों और संस्थाओं (IBPS Participate Banks list) के लिये विभिन्न परीक्षा आयोजित  कराता है जैसे कि  – आईबीपीएस पीओ परीक्षा (IBPS PO Exam), आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा (IBPS Clerk Exam), आईबीपीएस स्पेशलिस्ट ऑफिसर परीक्षा (IBPS Specialist Officer Exam), आईबीपीएस आरआरबी परीक्षा (IBPS RRB Exam)। 

आईबीपीएस परीक्षा की प्रक्रिया

आईबीपीएस एग्जाम तीन चरणों में पूरा होता है – सबसे प्रथम है ,प्रारम्भिक परीक्षा । फिर दूसरा चरण है मुख्य परीक्षा  और दोनों ही चरणों में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थी  अंतिम  चरण में हिस्सा लेने योग्य होते हैं ।  तीसरा चरण साक्षात्कार  होता है। (नोट :- आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा में साक्षात्कार नहीं होता है)

यह ध्यान रखे कि  आपके सम्पूर्ण स्कोर पर नकारात्मक अंकन (Negative Marking) भी होंगे। हर गलत जवाब के लिए (1/4) अंक आपके स्कोर में से काट लिए जाएँगे इसलिए ज्यादा  अंदाज़े लगाने की कोशिश न करे नही तो सही किये हुए प्रश्नों के अंक भी काट लिए जाएँगे। 

 यहाँ  कुछ महत्वपूर्ण बिंदु हैं, जिन्हें एक उम्मीदवार को बैंक परीक्षा की तैयारी करते समय ध्यान में रखना चाहिए।  तो आइये जानते है कम समय में कैसे तैयारी करें । 

1. बैंकिंग परीक्षा के लिए जरूरी है कि आपकी स्पीड तेज हो इसके लिए जरूरी है कि आप रोजाना पिछले वर्ष के प्प्रश्नपत्रों को  समय सीमा के अंदर हल करने का प्रयास करें । कम समय में ज्यादा से ज्यादा सवाल हल करें, आप स्टॉप वाच रखे, फिर देखें, कितने समय में आप कितने सवाल हल कर पा रहें  है। 

2.  परीक्षा पैटर्न  से ये जानने की कोशिश कीजिए  कि  किस विषय  से ज्यादा प्रश्न पूछे जाते है और सबसे ज्यादा स्कोरिंग टॉपिक कौन से है। इसके अलावा  परीक्षा में आने वाले प्रश्नों की संख्या, प्रश्नों पर दिये जाने वाले कुल अंक, , कटऑफ, परीक्षा  की समय अवधि और परीक्षा ऑनलाइन होगी या ऑफलाइन होगी ये सभी बातें जानने की कोशिश करें।

3. सही स्टडी मटेरियल  का ही प्रयोग करें । अगर आपके पास सही स्टडी मटेरियल है तो आप परीक्षा में  आसानी से सफल हो सकते है। सही स्टडी मटेरियल की जानकारी के लिए आप एक्सपर्ट की सलाह ले सकते है। इसके अलावा आप उन लोगों से भी संपर्क कर सकते है जिन्होंने आपसे पहले बैंकिंग की  किसी परीक्षा  में सफलता पाई हो। तैयारी के लिए हमेशा अच्छे पब्लिकेशन की किताबों का ही चयन करें। इसके अलावा आप चाहे तो खुद के नोट्स बनाकर भी तैयारी कर सकते है। पाठ्यक्रम  के अनुसार खुद के नोट्स बनाइये और उससे तैयारी करिए ।  यदि आपको लगता है कि आपके स्व-अध्ययन के लिए विशेषज्ञ मार्गदर्शन की आवश्यकता है, तो आप हमारे विशेष ऑनलाइन कोर्स पर एक नज़र डाल सकते हैं, यहां क्लिक करें आईबीपीएस आरआरबी ऑनलाइन कोर्स

4.  बैंकिंग परीक्षा  में सफलता पाने का रास्ता होकर जाता है मॉक टेस्ट से। अगर अब तक आप कई बैंकिंग एग्जाम दे चुके है और सफलता नही मिल रही है तो उसका एक कारण यह  भी हो सकता है कि आपने परीक्षा  से पहले मॉक टेस्ट नही दिए हो।  मॉक टेस्ट परीक्षा  से पहले परीक्षा  के पैटर्न, सिलेबस और कठिनता स्तर  को समझने के लिए दिए जाते हैं । मॉक टेस्ट से आपको परीक्षा  का पाठ्यक्रम , पैटर्न और लेवल आदि समझने में आसानी हो जाती है । ixamBee द्वारा प्रदान की गई आईबीपीएस आरआरबी ऑनलाइन टेस्ट सीरीज़ आपको जागरूक करती है कि कंप्युटर  द्वारा असल परीक्षा में सवालों के जवाब कैसे दिए जाते हैं? यहां क्लिक करेंआईबीपीएस आरआरबी ऑनलाइन टेस्ट सीरीज 

5. प्रतिदिन के राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय समाचारों से जुड़े रहें और समाचार पढ़ने का अभ्यास करें साथ ही आर्थिक समाचारों पर  विशेष रूप से ध्यान दें और बैंकिंग परिदृश्य को समझने का प्रयास करें।  इसके  लिए  द टेलीग्राफ (कलकत्ता), इकोनोमिक टाइम्स, मिंट बिज़निस जैसे समाचार पत्र आदि का अध्ययन किया जा सकता है। साप्ताहिक एवं  मासिक करंट अफेयर्स के लिए, आप हमारे द्वारा हिन्दी भाषा में बनें विशेष कोर्स को डाउनलोड कर सकते हैं, डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें – GK-PDFs 

6. आपकी तैयारी का अधिकतम समय सामान्य जागरूकता विषय को समर्पित होना चाहिए और आपको यहां अपने अंकों को अधिकतम करने का प्रयास करना चाहिए क्योंकि यह विषय  परीक्षा का बड़ा भाग होता है। आपका अगला ध्यान अंग्रेजी अथवा हिन्दी भाषा जो आप चुनते हैं उस  पर होना चाहिए। शेष समय क्वांट और रीज़निंग के लिए समर्पित होना चाहिए। 

7 .खुद के लिए समय का प्रबंधन कीजिए लेकिन उस पर अडिग रहना आवश्यक है। बैंकिंग क्षेत्र में नौकरी करने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों को समय का मैनेजमेंट अवश्य करना चाहिए, इसके बिना सफलता प्राप्त करना मुश्किल है।  जैसा कि परीक्षा पैटर्न को पढ़ने के बाद, आप जान पाएंगे कि इस परीक्षा में एक निश्चित समय है और यह  ऑनलाइन मोड में है. इसलिए, जैसे ही समय सीमा समाप्त होती है, परीक्षण अपने आप ही समाप्त  हो जाता है. इसके अलावा, समय प्रबंधन (मैनेजमेंट) के बिना क्वांट और तर्क के प्रश्नों को समय पर हल कर पाना बहुत मुश्किल है इसलिए, अधिक से अधिक अभ्यास करने का प्रयास करें और अपनी गलतियों को सुधारें। 

8. इस परीक्षा में प्रश्न वस्तुनिष्ठ होते हैं। बीच-बीच में कई प्रश्न ऐसे दिए जाते हैं, जिनसे प्रतिभागी को दुविधा हो। पेपर हल करते समय इस बात का ध्यान रखें कि जो प्रश्न आपको सरल लगे, उन्हें हल करें। कठिन प्रश्नों को बचे हुए समय में हल करने का प्रयास करें । 

9 .  परीक्षा के दौरान आप  कुछ समय सोशल मीडिया से दूरी  रखिए क्योंकि इसमें आपका अधिक समय खर्च होता है और आपको  इस समय अपने समय प्रबंधन का विशेष ध्यान  रखना है ।  

10. परीक्षा की तैयारी के दौरान सकारात्मक रहें , ऊर्जावान रहें  और तनाव से दूर रहें । खुद को प्रेरित करें । प्रेरणा एक ऐसी चीज है जो बैंकिंग परीक्षा की तैयारी करते समय आपके अन्दर होनी चाहिए, जिससे आप विचलित न हों।  कुछ महीनों के लिए, अपने कैरियर को उज्ज्वल बनाने के लिए अपनी पूरी लगन के साथ संघर्ष करें और आप सकारात्मक परिणाम देखेंगे। हमेशा याद रखें “आप इसे कर सकते हैं” ऐसी सोच  के साथ अगर आप आगे बढ़ते हैं  तो सफल अवश्य होंगे। 

ये हैं वो कुछ आसान से उपाय जिनकी मदद से आप आईबीपीएस आर आर बी  की परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

आपकी परीक्षा में सफलता के लिए शुभकामनाएं  ! 

4.4 7 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments