SSC CGL पात्रता मानदंड 2023 – आयु सीमा, योग्यता

0
1465

SSC CGL शैक्षिक मानदंड

SSC CGL परीक्षा के लिए अपनी पात्रता सुनिश्चित करने के लिए आपको कुछ निर्दिष्ट SSC CGL पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करने की आवश्यकता है। यदि आप आवश्यक शैक्षिक मानदंडों को पूरा नहीं करते हैं तो आपकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी। विस्तृत SSC CGL पात्रता मानदंड 2023 नीचे दिया गया है।

SSC CGL पात्रता मानदंड 2023

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित SSC CGL परीक्षा अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा है। SSC CGL पात्रता मानदंडों को पूरा करने के लिए आपको स्नातक (किसी भी विषय में) होना चाहिए। हालांकि, कुछ SSC CGL पदों के लिए स्नातक की आवश्यकता विशिष्ट है। SSC CGL 2023 भर्ती में आप जिन पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं, उनके अनुसार पात्र SSC CGL आयु मानदंड भी अलग-अलग हैं।

SSC CGL पदशैक्षणिक योग्यता
असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर/ असिस्टेंट अकाउंट ऑफिसरआवश्यक योग्यता: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक की डिग्री।वांछनीय योग्यता: चार्टर्ड अकाउंटेंट या कॉस्ट एंड मैनेजमेंट अकाउंटेंट या कंपनी सेक्रेटरी या मास्टर्स इन कॉमर्स या मास्टर्स इन बिजनेस स्टडीज या मास्टर्स इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (फाइनेंस) या मास्टर्स इन बिजनेस इकोनॉमिक्स।परिवीक्षा की अवधि के दौरान सहायक लेखापरीक्षा अधिकारी/सहायक लेखा अधिकारी के रूप में पुष्टि और नियमित नियुक्ति के लिए सीधी भर्ती को संबंधित शाखाओं में “अधीनस्थ लेखापरीक्षा/लेखा सेवा परीक्षा” उत्तीर्ण होना चाहिए।
जूनियर स्टैटिस्टिकल ऑफिसरकिसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री 12 वीं कक्षा के स्तर पर गणित में कम से कम 60% अंकों के साथयाडिग्री स्तर पर एक विषय के रूप में सांख्यिकी के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री।
स्टैटिस्टिकल इन्वेस्टिगेटर ग्रेड-IIकिसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से एक विषय के रूप में सांख्यिकी के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री। उम्मीदवारों को स्नातक पाठ्यक्रम के सभी तीन वर्षों या सभी 6 सेमेस्टर में एक विषय के रूप में सांख्यिकी का अध्ययन होना चाहिए। 
असिस्टेंट इन नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल (NCLAT)आवश्यक योग्यता: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक की डिग्री।वांछनीय योग्यता: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कानून में डिग्री।
रिसर्च असिस्टेंट इन नेशनल ह्यूमन राइट्स कमीशन (NHRC)आवश्यक योग्यता: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक की डिग्री।वांछनीय योग्यताएं: किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या मान्यता प्राप्त शोध संस्थान में न्यूनतम एक वर्ष का शोध अनुभव किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कानून या मानवाधिकार में डिग्री। 
अन्य सभी पदकिसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से स्नातक की डिग्री।

SSC CGL आयु मानदंड

परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले सबसे चिंताजनक चीजों में से एक संबंधित पद के लिए आयु सीमा की जांच करना है। SSC CGL परीक्षा में, विभिन्न पद हैं जिनके लिए अलग-अलग आयु सीमा मानदंडों की आवश्यकता होती है। हालांकि, सभी पदों के लिए कट-ऑफ तारीख 1 जनवरी, 2023 है। प्रत्येक पद के लिए SSC CGL की आयु सीमा नीचे दी गई तालिका में दर्शाई गई है।

SSC CGL आयु में छूट

SSC आरक्षित श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट प्रदान करता है। प्रत्येक उल्लिखित श्रेणियों के लिए छूट की अवधि अलग-अलग होगी। SSC CGL परीक्षा अधिसूचना के लिए ओबीसी और अन्य आरक्षित श्रेणियों के लिए SSC CGL आयु सीमा में छूट का पूरा विवरण नीचे दिया गया है। 

कृपया ध्यान दें: ESM (भूतपूर्व सैनिक) के लिए दी गई छूट किसी अन्य (भूतपूर्व सैनिक को छोड़कर) पर लागू नहीं होगी, जो किसी भी तरह से पूर्व सैनिकों (पुत्र/पुत्री/आश्रितों) से संबंधित है। 

वर्गऊपरी आयु सीमा से परे आयु में छूट अनुमेय
OBC3 वर्ष
SC/ST5 वर्ष
PwD (अनारक्षित)10 वर्ष
PwD+OBC13 वर्ष
PwD+SC/ ST15 वर्ष
Ex-Servicemen (EXM)समापन तिथि के अनुसार वास्तविक आयु से प्रदान की गई सैन्य सेवा को घटाने के बाद 3 वर्ष। 
रक्षा कार्मिक किसी भी विदेशी देश या अशांत क्षेत्र में शत्रुता के दौरान संचालन में अक्षम हो गए और इसके परिणामस्वरूप रिहा कर दिए गए।3 वर्ष 
रक्षा कार्मिक किसी भी विदेशी देश के साथ शत्रुता के दौरान या अशांत क्षेत्र में ऑपरेशन में अक्षम हो गए और इसके परिणामस्वरूप (एससी / एसटी) निर्मुक्त हो गए।8 वर्ष
समूह ‘C’ पदों के लिए ऊपरी आयु सीमा में अतिरिक्त स्वीकार्य छूट। 
केंद्र सरकार के नागरिक कर्मचारी जिन्होंने आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि के अनुसार 3 वर्ष से कम नियमित और निरंतर सेवा प्रदान नहीं की है।40 वर्ष की आयु तक
केंद्र सरकार के नागरिक कर्मचारी (SC/ST) जिन्होंने आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि के अनुसार 3 वर्ष से कम नियमित और निरंतर सेवा प्रदान नहीं की है। 45 वर्ष की आयु तक
विधवाओं/तलाकशुदा महिलाओं/न्यायिक रूप से अलग हुई महिलाओं और जिन्होंने पुनर्विवाह नहीं किया है।35 वर्ष की आयु तक
विधवाओं/तलाकशुदा महिलाओं/ न्यायिक रूप से अलग कर दी गई महिलाओं और जिन्होंने पुनर्विवाह नहीं किया है। (SC/ ST)40 वर्ष की आयु तक

यदि आप आयोग द्वारा मांगे जाने पर आयु में छूट का दावा कर रहे हैं तो आपको संबंधित दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे। 

आपके लिए अनुशंसित पाठ्यक्रम

पिछले सभी वर्षों के पेपर देखें

FAQs

Q: मेरे पास इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री है। क्या मैं आवेदन करने के लिए योग्य हूं? 

A: हां, आप SSC CGL परीक्षा 2023 के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। 

Q: SSC CGL पात्रता मानदंड को पूरा करने के लिए आवश्यक मूल योग्यता क्या है?

A: सभी उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री (किसी भी क्षेत्र में) होना आवश्यक है। कुछ पदों के लिए, कुछ अतिरिक्त/वांछनीय पात्रता आवश्यकताएँ भी हैं। सभी पदों के लिए SSC CGL पात्रता मानदंड की जांच करने के लिए कृपया शीर्ष पर स्क्रॉल करें।

Q: क्या वे छात्र जो स्नातक के अंतिम वर्ष में उपस्थित हो रहे हैं, वे SSC CGL 2023 में किसी भी पद के लिए आवेदन कर सकते हैं?

A: नहीं। सभी उम्मीदवारों के पास SSC CGL 2023 भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि, जो कि 08 अक्टूबर, 2023 है, को या उससे पहले आवश्यक शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए। यदि आप अंतिम परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं और अभी तक आपके पास योग्यता प्रमाणपत्र नहीं है, आप यह देखते हुए आवेदन कर सकते हैं कि आपके पास आवेदन की अंतिम तिथि तक योग्यता है।

Q: SSC CGL 2023 परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक न्यूनतम शैक्षिक योग्यता क्या है?

A: SSC CGL 2021 के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक न्यूनतम योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ‘स्नातक’ की डिग्री होनी चाहिए।

5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments