ixambee

SSC CGL परीक्षा पैटर्न, मार्किंग स्कीम 2023

SSC CGL परीक्षा पैटर्न 2023

SSC CGL परीक्षा पैटर्न, मार्किंग स्कीम 2023

अपनी ड्रीम जॉब प्राप्त करें

SSC CGL परीक्षा पैटर्न 2023

SSC CGL परीक्षा पैटर्न में रीज़निंग एबिलिटी, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, जनरल अवेयरनेस और इंग्लिश लैंग्वेज से संबंधित प्रश्न शामिल हैं। अंग्रेजी भाषा की परीक्षा को छोड़कर परीक्षाएं द्विभाषी रूप से ली जा सकती हैं, अर्थात अंग्रेजी और हिंदी दोनों में होंगी। सर्वोत्तम संभव तरीके से तैयारी करने के लिए आपको परीक्षा से संबंधित पूरी जानकारी होनी चाहिए। अपनी तैयारी शुरू करने से पहले SSC CGL 2023 परीक्षा पैटर्न पर एक नज़र डालें।

SSC CGL परीक्षा पैटर्न 2023

SSC CGL चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शामिल हैं:

चरण      आयोजन

टियर 1    कंप्यूटर आधारित परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे।

टियर 2    कंप्यूटर आधारित परीक्षा में पेपर- I, पेपर- II और पेपर- III का आयोजन शामिल होगा।

चयन का तरीका:

अंतिम चयन के लिए क्वालीफाई करने के लिए आपको टियर -1 और टियर 2 परीक्षा के प्रत्येक पेपर में न्यूनतम क्वालीफाइंग अंक प्राप्त करने होंगे। न्यूनतम क्वालीफाइंग प्रतिशत इस प्रकार है:

टियर 1 परीक्षा पैटर्न 2023

SSC CGL टियर 1 परीक्षा पैटर्न में चार सेक्शन होते हैं जिन्हें समान अंक दिए जाते हैं और उन्हें 60 मिनट के समग्र समय में हल करने की आवश्यकता होती है। परीक्षा में शामिल होने वाले सेक्शन हैं जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, इंग्लिश लैंग्वेज, जनरल अवेयरनेस और क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड। कोई सेक्शनल टाइमिंग नहीं है और इसलिए आपको समय के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है बल्कि प्रयासों और सटीकता की संख्या पर ध्यान देने की आवश्यकता है। कृपया ध्यान दें कि टियर 1 परीक्षा क्वालीफाइंग प्रकृति की है।

विस्तृत SSC CGL टियर 1 परीक्षा इस प्रकार है:

TierSubjectMaximum MarksMarksTime allowed
Tier 1General Intelligence and Reasoning255060 minutes(For VH & Candidates suffering from Cerebral Palsy: 80 minutes)
General Awareness2550
Quantitative Aptitude2550
English Language2550

टियर 2 परीक्षा पैटर्न 2023

SSC CGL टियर 2 परीक्षा पैटर्न भी कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन परीक्षा होगी। इस साल, SSC CGL टियर 2 परीक्षा में कई बदलाव पेश किए गए हैं। SSC CGL परीक्षा के टियर 2 में 3 पेपर होंगे। पेपर 1 को आगे सेशन 1 और सेशन 2 में विभाजित किया जाएगा। SSC CGL टियर 2 परीक्षा पैटर्न परिवर्तन के संबंध में किसी भी भ्रम से बचने के लिए कृपया नीचे दी गई तालिका देखें जहां पूरे परीक्षा पैटर्न को विस्तार से बताया गया है। हालाँकि, कृपया यह भी ध्यान दें कि:

पेपर 1 सभी पदों के लिए अनिवार्य है।

टियर 2 परीक्षा के लिए पेपर 1, पेपर 2 और पेपर 3 अलग-अलग दिनों/पालियों में आयोजित किए जाएंगे।

पेपर 2 केवल उन उम्मीदवारों के लिए होगा जो मिनिस्ट्री ऑफ़ स्टेटिस्टिक्स एंड प्रोग्राम इम्प्लीमेंटेशन में जूनियर स्टैटिस्टिकल ऑफिसर (JSO) के पदों के लिए आवेदन करते हैं।

पेपर 3 केवल उन्हीं उम्मीदवारों के लिए होगा, जिन्हें पेपर 3 के लिए टियर 1 में शॉर्टलिस्ट किया गया है अर्थात असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर / असिस्टेंट अकाउंट ऑफिसर के पदों के लिए।

डाटा एंट्री स्पीड टेस्ट या डीईएसटी स्किल टेस्ट पेपर 1 परीक्षा के सेक्शन 3 के मॉड्यूल 2 में आयोजित किया जाएगा। आपको 15 मिनट की अवधि के लिए लगभग 2000 की डिप्रेशन के पैसेज को टाइप करना होगा।

यह DEST स्किल टेस्ट सभी पदों के लिए अनिवार्य है। यह केवल क्वालिफाइंग नेचर का होगा।

परीक्षा पैटर्न में बदलाव

जैसा कि ऊपर बताया गया है, SSC CGL 2023 अधिसूचना के अनुसार SSC CGL टियर 2 परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया गया है। हम आपको नीचे दिए गए वीडियो को देखने का आग्रह करते हैं ताकि यह समझ सकें कि वास्तव में परिवर्तन क्या है।

अंतिम चयन

टियर 2 परीक्षा में उम्मीदवारों के समग्र प्रदर्शन के आधार पर एक मेरिट सूची तैयार की जाएगी। जैसा कि ऊपर बताया गया है, SSC CGL टियर 1 परीक्षा केवल क्वालीफाइंग प्रकृति की है। प्रत्येक श्रेणी में उम्मीदवारों का अंतिम चयन उनके द्वारा टियर 2 परीक्षा में प्राप्त कुल अंकों और उनके द्वारा प्रयोग की जाने वाली पदों की वरीयता के आधार पर किया जाएगा।

परीक्षा भाषा

SSC CGL 2023 परीक्षा प्रकृति में द्विभाषी है, जिसका अर्थ है कि आप अंग्रेजी भाषा की परीक्षा को छोड़कर किसी भी भाषा यानी हिंदी या अंग्रेजी में परीक्षा का प्रयास कर सकते हैं, साथ ही SSC CGL 2023 टियर 2 परीक्षा के लिए डिस्क्रिप्टिव परीक्षा भी केवल अंग्रेजी भाषा में आयोजित की जाएगी। SSC CGL टियर 2 परीक्षा के पेपर 1 के सेक्शन II के मॉड्यूल I में आपकी अंग्रेजी भाषा और कॉम्प्रिहेंशन स्किल का परीक्षण किया जाएगा।

अंकन योजना

SSC CGL टियर 1 परीक्षा के लिए, प्रत्येक प्रश्न 2 अंकों का होगा। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.50 अंक का ऋणात्मक अंकन होगा।

टियर 2 परीक्षा के लिए, पेपर 1 के सेक्शन-I, सेक्शन-II और सेक्शन-III के मॉड्यूल-I में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक का ऋणात्मक अंकन होगा। पेपर 2 और पेपर 3 में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.50 अंक का ऋणात्मक अंकन होगा।

SSC CGL फ्री मॉक टेस्ट

ixamBee नवीनतम पैटर्न के अनुसार SSC CGL मुफ्त मॉक टेस्ट प्रदान कर रहा है। आप SSC CGL फ्री मॉक टेस्ट 2021 का प्रयास कर सकते हैं और अपनी मजबूती और कमजोरियों पर काम कर सकते हैं। इन ऑनलाइन टेस्ट का प्रयास करने से आपको अपने प्रतिस्पर्धियों पर बढ़त हासिल करने और अपना वांछित स्कोर प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

SSC CGL Tier 1 Mock Test

SSC CGL Tier 2 Mock Test

आपके लिए अनुशंसित पाठ्यक्रम

पिछले सभी वर्षों के पेपर देखें Tier 1 , Tier 2

FAQs – SSC CGL परीक्षा पैटर्न

Q: SSC CGL चयन प्रक्रिया में कितने चरण होते हैं?

A: SSC CGL चयन प्रक्रिया 2 चरणों अर्थात, टियर 1 और टियर 2 में पूरी की जाएगी।

Q: नई अधिसूचना में SSC CGL परीक्षा पैटर्न में क्या बदलाव हैं?

A: सबसे पहले, SSC CGL परीक्षा पैटर्न 2023 में अब केवल 2 चरण होंगे, यानी टियर 1 और टियर 2। पहले, 4 चरण थे। इसके अलावा, हम आपको परीक्षा के नए पैटर्न की जांच करने के लिए पृष्ठ के शीर्ष पर स्क्रॉल करके विस्तृत SSC CGL टियर 1 और टियर 2 परीक्षा पैटर्न की जांच करने की सलाह देते हैं।

Q: Is the Data Entry Speed Test compulsory for all posts? 

A: Yes, the Data Entry Speed Test or the DEST Skill Test is compulsory for all posts. However, the test is qualifying in nature.

Q: क्या सभी पदों के लिए डाटा एंट्री स्पीड टेस्ट अनिवार्य है?

A: हां, डाटा एंट्री स्पीड टेस्ट या DEST स्किल टेस्ट सभी पदों के लिए अनिवार्य है। हालाँकि, टेस्ट प्रकृति में क्वालीफाइंग है।

Q: क्या SSC CGL टियर 1 परीक्षा के अंक अंतिम चयन के लिए गिने जाएंगे?

A: नहीं। अंतिम मेरिट सूची तैयार करते समय SSC CGL टियर 1 परीक्षा में प्राप्त अंकों को ध्यान में नहीं रखा जाएगा। यह परीक्षा क्वालिफाइंग प्रकृति की होती है।

Q: क्या मैं SSC CGL लिखित परीक्षा ऑफलाइन दे सकता हूं?

A: नहीं। SSC CGL टियर 1 और टियर 2 परीक्षा केवल ऑनलाइन आयोजित की जाएगी।

Q: Is there any negative marking in the SSC CGL Tier-1 exam?

A: Yes. A penalty of 0.50 marks will be charged for wrong answers in the SSC CGL Tier 1 exam.

Q: क्या SSC CGL टियर-1 परीक्षा में कोई ऋणात्मक अंकन है?

A: हाँ। SSC CGL टियर 1 परीक्षा में गलत उत्तरों के लिए 0.50 अंकों का ऋणात्मक अंकन किया जाएगा।

Exit mobile version